UP Weather Update: शाम तक लखनऊ समेत इन जिलों में झमाझम बारिश के आसार

[ad_1]

UP Weather Update: शाम तक लखनऊ समेत इन जिलों में झमाझम बारिश के आसार

आज शाम तक हो सकती है बारिश

UP Weather Update: मौसम विभाग के मुताबिक, शाम 4 बजे तक लखनऊ, उन्नाव, सीतापुर, कानपुर नगर और देहात, रायबरेली और हरदोई में बारिश हो सकती है.

लखनऊ.  अमौसी स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र (Met Department) ने गुरुवार के लिए अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के ताजा अनुमान के मुताबिक लखनऊ (Lucknow) और आसपास के इलाकों में 6 अगस्‍त शाम तक कभी भी झमाझम बारिश (Rain) हो सकती है. मौसम विभाग ने अनुमान जाहिर करते हुए बताया है कि शाम 4 बजे तक लखनऊ, उन्नाव, सीतापुर, कानपुर नगर और देहात, रायबरेली और हरदोई में बारिश हो सकती है. इसके अलावा कन्नौज, मैनपुरी, फर्रूखाबाद, औरैया और ललितपुर में भी बारिश की संभावना जताई गयी है.

इस दौरान बादलों की गड़गड़हाट और आकाशीय बिजली गिरने के खतरे के प्रति भी आगाह किया गया है. बता दें कि लखनऊ और आसपास के जिलों में भोर से ही तेज हवा के झोंके चल रहे हैं. कुछ इलाकों में मामूली बूंदाबांदी भी हुई है. तेज हवा के चलने से उमस से राहत मिली है. हालांकि, मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले दो दिनों में बारिश का सिलसिला प्रदेश में हल्का ही रहेगा. 8 अगस्त से बारिश के जोर पकड़ने की संभावना है. राहत की बात ये है कि अभी जारी अनुमान के मुताबिक पूर्वांचल और तराई के जिलों में बारिश की संभावना नहीं जताई गयी है. इस इलाके के 16 जिले बाढ़ से पीड़ित हैं. नदियां खतरे के निशान से उपर बह रही हैं और सैकड़ों गांव जलमग्न हैं. ऐसे में बारिश की कमी से इन जिलों को राहत मिल सकेगी. जमा हुआ पानी नालों के जरिये निकल सकेगा.

8 और 9 अगस्त के लिए ऑरेंज अलर्ट
अनुमान है कि 8 अगस्त से मानसून रफ्तार पकड़ेगा और पूरे प्रदेश में फिर से जमकर बारिश होने की गुंजाइश है. 9 अगस्त को भी अच्छी बारिश की संभावना जताई गई है. इन दोनों ही दिनों के लिए मौसम विभाग ने पूरे प्रदेश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. हालांकि, गुरुवार जारी किए गए अनुमान में समय बीतने के साथ परिवर्तन भी हो सकता है. इस दौरान प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में बादलों की आवाजाही चलती रहेगी. तेज हवाओं के चलते उमस से भी राहत मिलती रहेगी.



[ad_2]

Source link

Tags:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *