UP सरकार के प्राइमरी स्कूलों में फिर मिलेंगी सर्दियों की छुट्टियां, पढ़ें क्या हुए बदलाव

[ad_1]

UP सरकार के प्राइमरी स्कूलों में फिर मिलेंगी सर्दियों की छुट्टियां, पढ़ें क्या हुए बदलाव

स्कूल 1 अप्रैल से 30 सितंबर के बीच सुबह 8 से दोपहर 2 बजे के बीच चलेंगे.

स्कूल एक बार फिर से खोल दिए जाने के बाद गर्मियों में एक घंटे ज्यादा काम करेंगे. इसके अलावा अब से, पिछले दिनों की तुलना में ग्रीष्मकालीन अवकाश 14 दिन कम होगा.

नई दिल्ली. कोरोना का प्रकोप और अकादमिक सत्र पर इसके प्रभाव के बावजूद यूपी के 1.6 लाख सरकारी प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में इस साल से फिर से शीतकालीन अवकाश दिया जाएगा. इन स्कूलों में लगभग 1.8 करोड़ छात्र नामांकित हैं. ये छुट्टियां 2013 से मिलती आ रही थी लेकिन पिछले तीन सालों के दौरान बंद कर दी गई थीं.

31 दिसंबर से 14 जनवरी तक शीतकालीन अवकाश
अधिकारियों ने सूचित किया, इन स्कूलों के बच्चों को 31 दिसंबर से 14 जनवरी तक शीतकालीन अवकाश (Winter break) मिलेगा. राज्य सरकार ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए. राज्य सरकार ने साथ ही ये भी कहा कि ये स्कूल एक बार फिर से खोल दिए जाने के बाद गर्मियों में एक घंटे ज्यादा काम करेंगे. इसके अलावा अब से, पिछले दिनों की तुलना में ग्रीष्मकालीन अवकाश 14 दिन कम होगा.

सभी जिला मजिस्ट्रेटों को आदेश जारीअतिरिक्त मुख्य सचिव रेणुका कुमार ने इस संबंध में सभी जिला मजिस्ट्रेटों, मुख्य विकास अधिकारियों (chief development officers), जिला शिक्षा परियोजना समिति और सभी जिला बुनियादी शिक्षा अधिकारियों (बीएसए) को आदेश जारी किया.

स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार 
आदेश में कहा गया है, राज्य बुनियादी शिक्षा विभाग के तहत काम करने वाले स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए यूपी सरकार के प्रमुख कार्यक्रम- मिशन प्रेरणा के तहत संस्थानों को निर्धारित लक्ष्य हासिल करने के लिए समय निर्धारित किया गया है.

8 बजे और 2 बजे के बीच चलेंगे स्कूल
14 अगस्त को दिए गए आदेश के अनुसार, ये स्कूल अब 1 अप्रैल से 30 सितंबर के बीच सुबह 8 से दोपहर 1 बजे के बजाय 8 बजे और 2 बजे के बीच चलेंगे. सुबह 8 बजे प्रार्थना के लिए सुबह सभा होगी और उसके बाद योग सत्र चलेगा. यह समर टाइमिंग बीएसए, प्रयागराज, संजय कुमार कुशवाहा ने दी.

ये भी पढ़ें-
स्वतंत्रता दिवस पर स्कूल में नहीं फहराया तिरंगा, दो टीचर्स सस्पें
प्राइवेट स्कूल के टीचर्स की सैलरी कटौती के खिलाफ दिल्ली हाई कोर्ट में याचिका

अक्टूबर से, सुबह 9 से दोपहर 3 बजे तक
ये स्कूल 1 अक्टूबर से 31 मार्च के बीच सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक चलेंगे. सर्दियों के दौरान, प्रार्थना सभा सुबह 9 बजे होगी और फिर योग अभ्यास होगा.



[ad_2]

Source link

Tags:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *