rajasthan assembly: राज्यपाल से ‘टकराव’ के बाद 14 अगस्त से शुरू होगा राजस्थान विधानसभा का सत्र, पढ़ें- क्या होगा खास?

[ad_1]

राजस्थान की 15वीं विधानसभा का 5वां सत्र (rajasthan assembly session) शुक्रवार से शुरू होने जा रहा है। इस सत्र को जल्द आहूत कराने के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (cm ashok gehlot) को राजभवन (official residence of the Governor of Rajasthan) तक कूच करना पड़ा था लेकिन अब पायलट खेमे (sachin pilot camp) की घर वापसी के बाद 14 अगस्त को क्या होगा? सबकी नजरें इसी पर टिकी हैं।

Edited By Sambrat Chaturvedi | नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:

NBT
हाइलाइट्स

  • राज्यपाल कलराज मिश्र ने एक आदेश जारी कर 15वीं राजस्थान विधानसभा का पांचवां सत्र शुक्रवार सुबह 11 बजे आहूत किया है।
  • विधानसभा सचिवालय के सचिव प्रमिल कुमार माथुर की ओर से राजस्थान राजपत्र में अधिसूचना भी प्रकाशित कराई गई है।
  • सचिन पायलट गुट के लौटने के बाद गहलोत सरकार को अब कोई खतरा नहीं है।

जयपुर

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से बगावत करने वाले विधायकों की ‘घर वापसी’ के बाद यूं तो प्रदेश की कांग्रेस सरकार पर मंडरा रहा संकट टल गया है लेकिन असली परीक्षा अभी बाकी है। जिस विधानसभा सत्र को जल्द से जल्द बुलाने के लिए मुख्यमंत्री गहलोत ने राजभवन के घेराव की ‘धमकी’ दी थी, 14 अगस्त को आहूत होने जा रहा है। अब तक इसी दिन गहलोत सरकार के फ्लोर टेस्ट की अटकलें लगाई जा रही थी लेकिन अब पायलट की वापसी के बाद शायद इसकी जरूरत नहीं होगी। हालांकि, राज्यपाल कलराज मिश्र ने एक आदेश जारी कर 15वीं राजस्थान विधानसभा का पांचवां सत्र शुक्रवार सुबह 11 बजे आहूत किया है। इस बाबत विधानसभा सचिवालय के सचिव प्रमिल कुमार माथुर की ओर से राजस्थान राजपत्र में अधिसूचना भी प्रकाशित कराई गई है।

पानी को लेकर दो पक्षों ने मचाया हुड़दंग, कानून-व्यवस्था का उड़ाया मजाक..देखें वीडियो

इसलिए फ्लोर टेस्ट नहीं होगा!
सचिन पायलट गुट के लौटने के बाद गहलोत सरकार को अब कोई खतरा नहीं है। दरअसल, गहलोत सरकार अब तक कुल 102 विधायकों के समर्थन का दावा कर रही थी लेकिन पायलट खेमे के लौटने से अब 124 विधायकों को समर्थन हासिल हो गया है। पायलट खेमे में 19 कांग्रेस और 3 निदर्लीय विधायक बताये गए थे। ऐसे में अब गहलोत सरकार के अल्पमत में न होकर बहुमत की संख्या की जरूरत से 23 विधायक अधिक हैं।

Coronavirus Update: कोरोना महामारी पर मुख्यमंत्री ने बुलाई बैठक, जोधपुर में कही ये बातें

बीजेपी ने बदली रणनीति, 14 को इन मुद्दों पर होगी बहस

सरकार पर मंडराए काले बादल छंट जाने के बाद अब बीजेपी इस सत्र में जनहित से जुड़े मुद्दों को लेकर सरकार पर हमला बोलने वाली है। विपक्ष की ओर से इस सत्र में होटल से सरकार चलाने के दौरान जनता की अनदेखी के साथ, बढ़ते अपराध, बेरोजगारी, किसानों की कर्जमाफी जैसे कई मुद्दे उठाए जा सकते हैं। हालांकि, सदन में पार्टी का क्या रुख रहने वाला है इसका फैसला गुरुवार सुबह होने वाली विधायक दल की बैठक में ही होगा।

Viral Video: परिवार के 11 लोगों की मौत के बाद लक्ष्मी का वीडियो वायरल

कोरोना संक्रमण की चिंता से नहीं बुला रहे थे सत्र, अब इसी पर होगी चर्चा


राज्यपाल कलराज मिश्र ने कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे को देखते हुए सरकार के जल्द विधानसभा सत्र बुलाने के प्रस्ताव को लौटाया था लेकिन अब सरकार पर संकट टलने के बाद इसी मुद्दे पर बहस होगी। बुधवार रात को खुद मुख्यमंत्री ने ट्वीट करते हुए कहा है कि, ’14 अगस्त को विधानसभा शुरू हो रही है,मुझे उम्मीद है इस दौरान प्रदेश में कोरोना की स्थिति, लॉकडाउन के बाद में आर्थिक रूप से जो स्थिति बनी है उसे लेकर खुलकर चर्चा कर सकेंगे। मुझे विश्वास है सुशासन देने में पक्ष-विपक्ष सभी का सहयोग मिलेगा, प्रदेश की जनता में नया कॉन्फिडेंस पैदा होगा।’

Rajasthan Live Updates: कांग्रेस MLA जयपुर लौटे, होटल में ही मनाएंगे जन्माष्टमी

अलवर: कांस्टेबल ने रेप के बाद 5 दिन तक FIR तक दर्ज नहीं होने दी

विधानसभा सत्र से पहले जैसलमेर से जयपुर लौटे कांग्रेस विधायक

पिछले एक महीन से बाड़ाबंदी में रह रहे कांग्रेस और उसके समर्थक विधायक बुधवार दोपहर को जैसलमेर से जयपुर पहुंचे। पिछले कई दिन से इन्हें जैसलमेर के एक होटल में ठहराया गया था। अब उन्हें एक उड़ान से बुधवार दोपहर यहां जयपुर लाया गया। फिलहाल विधानसभा सत्र तक उन्हें जयपुर में भी एक होटल में ही रोका गया है। इस संबंध में परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने कहा है कि विधायक उसी होटल में जा रहे हैं जहां वे पहले रुके थे। वहीं पर आगे की रणनीति तय की जाएगी।

बैंक ATM लूटते रोका तो बैखाफ बदमाशों ने पुलिस पर दागी गोलियां

राजस्थान में गतिरोध खत्म, सचिन पायलट गुट जयपुर में गहलोत खेमे में शामिलराजस्थान में गतिरोध खत्म, सचिन पायलट गुट जयपुर में गहलोत खेमे में शामिल

Web Title rajasthan assembly to start from august 14 know what will happen in vidhansabha(Hindi News from Navbharat Times , TIL Network)

रेकमेंडेड खबरें

[ad_2]

Source link

Tags:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *