ISIS का बलरामपुर कनेक्शन: बहुत मन्नतों के बाद पैदा हुआ था संदिग्ध आतंकी अबू युसूफ

[ad_1]

ISIS का बलरामपुर कनेक्शन: बहुत मन्नतों के बाद पैदा हुआ था संदिग्ध आतंकी अबू युसूफ

अबू युसूफ के पिता कफील अहमद

पिता ने बताया कि अबू यूसुफ़ (Abu Yusuf) उर्फ मुस्तकीम आठ भाई बहनों में सबसे बड़ा है. अबू यूसुफ़ के दो भाई सऊदी अरब में ड्राइवर का काम करते हैं. सबसे छोटा भाई बंगलुरु में एक प्राइवेट कंपनी में काम करता है.

बलरामपुर/लखनऊ. दिल्ली (Delhi) से गिरफ्तार यूपी के बलरामपुर (Balrampur) निवासी ISIS के संदिग्ध आतंकी अबू यूसुफ (Suspected ISIS Terrorist Abu Yusuf) की पत्नी आयशा ने यह कबूल कर लिया है कि पति आतंकी गतिविधियों में शामिल था. उसने कई बार समझाया, बच्चों का भी हवाला दिया, लेकिन भड़काऊ तक़रीर के चक्कर में वह भटक गया. अगर पिता कफील अहमद (Kafeel Ahmad) की माने तो अबू युसूफ उर्फ़ मुस्तकीम बहुत ही मन्नतों के बाद पैदा हुआ था. आठ-भाई बहनों में बड़ा अबू से पहले भी कफील को दो बेटियां पैदा हई थीं, लेकिन जन्म के बाद ही उनकी मौत हो गई. इसके बाद काफी मिन्नत के बाद वह पैदा हुआ. लेकिन बाप-दादाओं की कमाई इज्जत को उसने ख़ाक में मिला दिया.

2011 में हुई शादी

पिता ने बताया कि अबू यूसुफ़ उर्फ मुस्तकीम आठ भाई बहनों में सबसे बड़ा है. अबू यूसुफ़ के दो भाई सऊदी अरब में ड्राइवर का काम करते हैं. सबसे छोटा भाई बंगलुरु में एक प्राइवेट कंपनी में काम करता है. मुस्तकीम की चार बहने हैं जिनमें से तीन की शादी हो चुकी है और सबसे छोटी 11वीं में पढ़ती है. 2011 में मुस्तकीम की पास के गांव में रहने वाली आयशा से शादी हुई, आयशा भी आठवीं कक्षा तक पढ़ी है. मुस्तकीम के चार बच्चे हैं. सबसे बड़ी सारा उसके बाद सफ़िया फिर इब्राहिम और सबसे छोटा यूसुफ़.

9वीं तक की पढ़ाईमुस्तकीम के पिता कफ़ील ने बताया कि उनकी पहली दो संतानें लड़कियां थी जो जन्म से ही विकलांग थी और कुछ महीनों बाद चल बसीं. उसके बाद बड़ी मन्नतों के बाद मुस्तकीम पैदा हुआ था. पिता के मुताबिक वो मुस्तकीम को ख़ूब पढ़ाना लिखाना चाहते थे जिसके लिए उन्होंने मुस्तकीम को अपने भाई वसीम के पास भेजा जो बहराइच में पुलिस में सिपाही थे. जहां मुस्तकीम ने सातवीं तक पढ़ाई की. वसीम का ट्रांसफर लखनऊ हुआ तो मुस्तकीम को भी अपने साथ ले गए. लखनऊ में मुस्तकीम ने नवीं तक पढ़ाई की. दो बार फेल होने के बाद पिता ने पढ़ाई छुड़ा दी.

दिल्ली से गिरफ्तार

गौरतलब है कि शनिवार को दिल्ली के धौलाकुआं से गिरफ्तार आईएसआईएस (ISIS) के संदिग्ध आतंकी अबू यूसुफ उर्फ़ मुस्तकीम की निशानदेही पर स्पेशल सेल की टीम ने बलरामपुर से भारी मात्रा में विस्फोटक और बम बनाने का सामान बरामद किया है. पुलिस को यूसुफ के घर से आईएस का झंडा, ऐम्पीयर मीटर, भारी मात्रा में बारूद, स्टील बॉल समेत कई ऐसे सामान मिले हैं जिन्हें विस्फोटक बनाने में प्रयोग किया जाता है.

आत्मघाती हमले के लिए शरीर में विस्फोटक को बांधने वाली बेल्ट भी मिली है. इस बेल्ट को बांधकर आतंकी यूसुफ फिदायीन हमला करना चाहता था. शनिवार को छानबीन के दौरान यूसुफ के घर से विस्फोटक व आपत्तिजनक साहित्य बरामद हुए थे. उसकी निशानदेही पर उसके घर के बगल स्थित तालाब से मानव बम में प्रयुक्त होने वाली दो जैकेट मिली थी. आज भी बलरामपुर बढ़या भैंसाही गांव दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल और यूपी एटीएस की टीम आतंकी से जुड़ी जानकारी के आधार पर छानबीन कर रही है.



[ad_2]

Source link

Tags:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *