India-China Faceoff: चीन ने एलएसी पर और बढ़ाई निगरानी, उत्तराखंड से सटी सीमा के पास लगाए कई सर्विलांस सिस्टम

[ad_1]

नई दिल्ली
ईस्टर्न लद्दाख में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर तनाव बढ़ाने के बाद चीन ने एलएसी पर अपनी निगरानी बढ़ाई है। इंटेलिजेंस एजेंसी सूत्रों के मुताबिक उत्तराखंड से लगती एलएसी के पास इस पड़ोसी देश ने कई सर्विलांस इक्विपमेंट लगाए हैं। साथ ही वहां निर्माण काम भी किया जा रहा है।

इंटेलिजेंस सूत्रों के मुताबिक सेंट्रल सेक्टर में उत्तराखंड के तुनजुन ला के दूसरी तरफ चीन ने अपने सर्विलांस सिस्टम को अपग्रेड किया है। यहां बाड़ाहोती से करीब 3 किलोमीटर आगे चीन ने अपने सर्विलांस सिस्टम को अपग्रेड किया है। ये सिस्टम चीन ने पिछले साल सितंबर में लगाया था और अब इस साल जून में अपग्रेड किया गया था।

गौरतलब है कि मई से ही लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल पर तनाव चल रहा है। इंटेलिजेंस के मुताबिक इस सिस्टम में कैमरे की पोजिशन इस तरह की गई है कि चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) पूरे बाड़ाहोती इलाके में नजर रख सकती है। माना जा रहा है कि वह भारतीय इलाके के डिफेंस रिज को भी इस सर्विलांस सिस्टम के जरिए देख सकते हैं।

चीन ने यहां पर 180 डिग्री तक घूमने वाले दो कैमरे लगाएं हैं। कई खंबे भी इस इलाके में दिखाई दिए हैं। माना जा रहा है कि चीन इनका इस्तेमाल कैमरा लगाने के लिए कर रहा है। इसके अलावा चीन इन इलाकों में निर्माण का काम भी करता दिख रहा है। सूत्रों के मुताबिक उस इलाके में चीन की एक नई हट भी नजर आई है। साथ ही वहां निर्माण काम के लिए सामग्री रखी भी देखी गई है। पड़ोसी देश ने यहां बड़ा सोलर पैनल भी लगाया है।

[ad_2]

Source link

Tags:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *