Covid-19 Update: उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस से 70 लोगों की मौत, 5375 लोग मिले पॉजिटिव

[ad_1]

लखनऊ. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में पिछले 24 घंटों के दौरान कोविड-19 (COVID-19) से 70 और लोगों की मौत हो गई, साथ ही इस वायरस के संक्रमण के 5375 नए मामले सामने आए हैं. स्वास्थ्य विभाग की ओर से शनिवार को जारी रिपोर्ट के मुताबिक, राज्य में पिछले 24 घंटों के दौरान कोविड-19 से 70 और लोगों की मौत हुई है. इनमें लखनऊ (Lucknow) में सबसे ज्यादा 15 मौतें हुई हैं.  इसके अलावा प्रयागराज और बरेली में छह-छह, गोरखपुर वाराणसी और पीलीभीत में चार-चार, कुशीनगर, मुरादाबाद और कानपुर नगर में तीन-तीन, जौनपुर और उन्नाव में दो-दो तथा झांसी, देवरिया, बाराबंकी, आजमगढ़, शाहजहांपुर, गाजीपुर, अयोध्या, महराजगंज, बुलंदशहर, मथुरा, बहराइच, इटावा, कन्नौज, रायबरेली, बदायूं, औरैया, भदोही तथा बांदा में कोविड-19 संक्रमित एक-एक व्यक्ति की मृत्यु हुई है.

राज्य में कोविड-19 से अब तक 2867 लोगों की मौत हो चुकी है
पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य में 5375 नए मरीजों का पता लगा है. इनमें 769 नए मामलों के साथ लखनऊ एक बार फिर शीर्ष पर है. इसके अलावा गोरखपुर में 363, प्रयागराज में 300, कानपुर नगर में 231, मुरादाबाद में 156, वाराणसी में 154, बरेली और बाराबंकी में 134-134, झांसी में 117 और अलीगढ़ में 105 नए मरीजों का पता लगा है. इस अवधि में राज्य में 4638 मरीज कोविड-19 संक्रमण से मुक्त हुए हैं. राज्य में इस वक्त उपचाराधीन मरीज 48294 हैं.

सीएम योगी ने दिए निर्देशइसबीच मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार लखनऊ एवं कानपुर नगर में कोविड-19 के सम्बन्ध में विशेष ध्यान दिये जाने के निर्देश देते हुए कहा है कि इन जनपदों को कोविड-19 नियंत्रण एवं उपचार के सम्बन्ध में आदर्श के रूप विकसित करने के तत्पर कदम उठाये जाएं. उन्होंने सभी जनपदों के समेकित कमान एवं नियंत्रण केंद्र को और प्रभावी तरीके से संचालित करने के निर्देश दिये हैं. उनका कहना था कि सभी जिलाधिकारी एवं मुख्य चिकित्साधिकारी कमाण्ड एवं कण्ट्रोल सेन्टर के प्रभावी संचालन के सम्बन्ध में प्रतिदिन समीक्षा करें.

सभी सदस्यों की टेस्टिंग शीघ्र सुनिश्चित की जाए
उन्होंने कहा कि कोविड-19 के संक्रमण तथा उपचार के सम्बन्ध में स्वास्थ्य विभाग, चिकित्सा शिक्षा तथा प्रशासन किसी भी प्रकार की शिथिलता या लापरवाही न बरते. योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोविड-19 के संदिग्ध तथा अन्य मरीजों के परिवार के सभी सदस्यों की टेस्टिंग शीघ्र सुनिश्चित की जाए. इस कार्य में किसी भी प्रकार की देरी न हो. उन्होंने निगरानी समितियों तथा सर्विलांस को और प्रभावी किये जाने के निर्देश देते हुए कहा कि कोविड मरीज के पास एम्बुलेन्स तुरन्त पहुंचे.



[ad_2]

Source link

Tags:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *