Corona death toll: कोरोना से मौतों के मामले में 5वें नंबर पर पहुंचा भारत



नई दिल्ली

भारत में संक्रमण का कहर जारी है। देश में के मामले 16.39 लाख के पार हो गए हैं और अबतक 35 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना से मौतों के मामले में भारत अब इटली को पीछे छोड़कर 5वें नंबर पर पहुंच गया है। हालांकि इस दौरान 10 लाख से भी ज्यादा कोरोना मरीज संक्रमण मुक्त भी हुए हैं।

कोरोना से मौतों के मामले में 5वें नंबर पर भारत
कोरोना संक्रमण की वजह से मौतों के मामले में भारत अब इटली को पछाड़कर 5वें नंबर पर पहुंच गया है। वर्ल्डोमीटर के मुताबिक, भारत में अबतक कोरोना से 35,786 लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना से मौतों के मामले में अमेरिका (1,54,963), ब्राजील (91,263), ब्रिटेन (45,999) और मेक्सिको (45,361) ही अब भारत से आगे हैं।

भारत में 16 लाख के पार हुई मरीजों की संख्या
वर्ल्डोमीटर के मुताबिक, भारत में अबतक कोरोना के 16,39,350 केस सामने आए हैं जिनमें 35,786 लोगों की मौत हो चुकी है। इसके अलावा 10,59,093 लोग अबतक संक्रमण से मुक्त भी हो चुके हैं। देश में इस समय ऐक्टिव केसों की संख्या 5,44,471 है।

स्वास्थ्य मंत्री बोले- कोरोना के खिलाफ लड़ाई अब भी जारी
हर्षवर्धन ने कहा कि भारत में कोविड-19 का पहला मामला 30 जनवरी को आया था और 6 महीने हो चुके हैं लेकिन लड़ाई अब भी जारी है। विशाल देश और बड़ी आबादी होने के बावजूद हर मोर्चे पर वायरस के खिलाफ कामयाबी से निपटा गया है । देश में स्वास्थ्य ढांचे को चुस्त-दुरूस्त किए जाने पर मंत्री ने कहा कि 6 महीने पहले देश में वेंटिलेटर का आयात होता था लेकिन अब 3 लाख वेंटिलेटर निर्माण की क्षमता तैयार हो गई है। उन्होंने कहा, ‘अब अधिकतर वेंटिलेटर देश के भीतर ही बनाए जा रहे हैं। भारत करीब 150 देशों को हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन दवा की आपूर्ति कर रहा है।’

कोरोना टेस्ट की रफ्तार में लगातार आ रही तेजी
स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि अप्रैल में हम रोजाना 6000 जांच कर पा रहे थे। आज हर दिन 5 लाख से ज्यादा जांच हो रही है। अगले एक-दो महीने में रोजाना 10 लाख जांच करने की हमारी योजना है और हम इस दिशा में काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि एक समय था जब देश के भीतर आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए कोविड-19 से संबंधित निर्यात रोक दिया गया।




(देश-दुनिया और आपके शहर की हर खबर अब Telegram पर भी। हमसे जुड़ने के लिए और पाते रहें हर जरूरी अपडेट)



Source link

Tags:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *