Bihar Flood: वाल्मीकि नगर गंडक बराज की दरकती ईंटों पर जब नीतीश ने पूछे सवाल

[ad_1]

नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:

Bihar Flood: वाल्मीकि नगर गंडक बराज की दरकती ईंटों पर जब नीतीश ने पूछे सवालपश्चिमी चंपारण

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को हवाई मार्ग से बाढ़ प्रभावित इलाकों का सर्वेक्षण किया। इस दौरान सीएम इंडो नेपाल सीमा पर स्थित वाल्मिकी नगर गंडक बराज (Valmikinagar Gandak Barrage ) भी पहुंचे। जहां उन्होंने गंडक नदी पर बने बराज के फाटकों का निरीक्षण किया। साथ ही संबंधित अधिकारियों से बातचीत भी की।

बिहार के 16 जिले बाढ़ से प्रभावित

NBT

बिहार के 16 जिलों सीतामढ़ी, शिवहर, सुपौल, किशनगंज, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, गोपालगंज, पूर्वी चम्पारण, पश्चिम चंपारण, खगडिया, सारण, समस्तीपुर, सिवान, मधुबनी, मधेपुरा और सहरसा जिले के 124 प्रखंडों की 1185 पंचायत बाढ़ से प्रभावित हैं। बाढ़ के कारण विस्थापित लोगों को भोजन कराने के लिए 1402 सामुदायिक रसोई की व्यवस्था की गई है जहां अबतक 1031783 लोगों ने भोजन किया है। दरभंगा जिले में सबसे अधिक 15 प्रखंडों के 202 पंचायतों की 1888040 आबादी बाढ़ से प्रभावित हुई हैं।

बराज के फाटकों का सीएम ने किया निरीक्षण

NBT

मुख्यमंत्री ने इस दौरे पर वाल्मीकि नगर गंडक बराज नियंत्रण कक्ष में जल संसाधन विभाग और प्रशासन के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक भी की। उन्हें बाढ़ और कटाव से बचाव को लेकर बेहतर और नई तकनीक के जरिए काम करने का निर्देश दिया।

अधिकारियों को दिए खास निर्देश

NBT

मुख्यमंत्री ने इससे पहले पश्चिम चंपारण जिले के दियारा, भितहा चंद्रपुर समेत पीपी तटबंध और यूपी-बिहार सीमा पर बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का जायजा लिया। इसके बाद मुख्यमंत्री इंडो नेपाल सीमा पर स्थित वाल्मिकीनगर गंडक बराज पहुंचे, जहां उन्होंने बराज के प्रमुख जगहों का खुद से निरीक्षण किया।

बराज की स्थिति को लेकर अधिकारियों से की चर्चा

NBT

मुख्यमंत्री इस दौरान बेहद अलर्ट नजर आए, उन्होंने अधिकारियों से हर जरूरी सवाल पूछे। साथ ही खुद कई बार अलग-अलग जगह से बराज के फाटकों की जांच की।

क्यों अहम है सीएम नीतीश कुमार का ये दौरा

NBT

सीएम नीतीश कुमार का ये दौरा बेहद अहम माना जा रहा है क्योंकि इस बराज से बिहार समेत यूपी के कई इलाकों में गंडक नदी का पानी छोड़ा जाता है जिससे बाढ़ और कटाव से लोगों को दो-चार होना पड़ता है।

सीएम का अधिकारियों को बेहतर-नई तकनीक से काम करने का निर्देश

NBT

मुख्यमंत्री के इस दौरे से जल संसाधन विभाग और गंडक बराज के बेहतरीन संचालन समेत इसकी मरम्मत को लेकर अधूरे काम पूरे होने की उम्मीद बढ़ गई है। वहीं मुख्यमंत्री के दौरे से बाढ़ पीड़ितों को भी राहत की उम्मीद है।

पश्चिमी चंपारण में CM नीतीश कुमार, देखिए VIDEO

Bihar Flood Update: सीएम नीतीश कुमार ने किया बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वे, अधिकारियों को दिए खास निर्देशBihar Flood Update: सीएम नीतीश कुमार ने किया बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वे, अधिकारियों को दिए खास निर्देश

[ad_2]

Source link

Tags:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *