वाराणसी: पीएम मोदी के चुनाव प्रस्तावक रहे काशी के डोम राजा जगदीश चौधरी का निधन

[ad_1]

वाराणसी: पीएम मोदी के चुनाव प्रस्तावक रहे काशी के डोम राजा जगदीश चौधरी का निधन

काशी के डोम राजा जगदीश चौधरी का निधन हो गया है. (File Photo)

वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव (Loksabha Elections) में काशी के डोम राजा जगदीश चौधरी (Jagdish Chaudhary) का नाम पीएम नरेंद्र मोदी के 4 चुनाव प्रस्तावकों में था.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    August 25, 2020, 12:16 PM IST

वाराणसी. काशी के डोम राजा जगदीश चौधरी (Jagdish Chaudhary) का निधन हो गया है. वह 55 वर्ष के थे. मंगलवार सुबह 9 बजे उनका निधन हुआ. उनकी कई महीनों से घाव के कारण हालत बिगड़ी हुई थी. बता दें कि जगदीश चौधरी 2019 के लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के चुनाव प्रस्तावकों में शामिल रहे थे.

परिवारीजनों ने बताया कि डोम राजा जगदीश के जांघ में कई महीने पहले घाव हो गया था. सिगरा स्थित निजी अस्पताल से उनका इलाज चल रहा था. मंगलवार सुबह उनकी हालत अचानक से ज्यादा खराब होने पर परिजन आनन-फानन में उन्हें अस्पताल ले गए, जहां थोड़ी देर बाद उन्होंने दम तोड़ दिया.

काशी में डोम राजा का अलग महत्व है
जगदीश काशी के डोम राजा के तौर पर जाने जाते रहे. सदियों से काशी के महाश्मशान मणिकर्णिका घाट पर जलने वाली चिताओं के अंतिम संस्कार के लिए यही परिवार अग्नि देता है. यह धार्मिक मान्यता है कि चिता में जब डोम समुदाय का व्यक्ति आग लगाता है, तभी मोक्ष की प्राप्ति होती है.पीएम मोदी के ये 4 चुनाव प्रस्तावक थे

बता दें डोम राजा जगदीश चौधरी के अलावा 2019 के लोकसभा चुनाव में बीएचयू के महिला महाविद्यालय की पूर्व प्राचार्य डॉक्टर अन्नपूर्णा शुक्ला, जनसंघ के जमाने से जुड़े रहे बीजेपी के वरिष्ठ कार्यकर्ता सुभाष गुप्ता और कृषि वैज्ञानिक डॉक्टर रामशंकर पटेल प्रस्तावक थे.



[ad_2]

Source link

Tags:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *