राम मंदिर भूमि पूजन: 29 साल बाद अयोध्या में मोदी, शिलान्यास से लेकर जानें तमाम कार्यक्रम

[ad_1]

Ram Mandir Latest News: पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज अयोध्या में राम मंदिर का भूमि पूजन करेंगे। मोदी करीब तीन घंटे अयोध्या में रुकेंगे। इस दौरान वह हनुमानगढ़ी भी जाएंगे।

Edited By Satyakam Abhishek | नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:

PM मोदी ने राम मंदिर का निर्माण शुरू होने पर ही अयोध्या लौटने का अपना 1991 में लिया प्रण पूरा कियाPM मोदी ने राम मंदिर का निर्माण शुरू होने पर ही अयोध्या लौटने का अपना 1991 में लिया प्रण पूरा किया
हाइलाइट्स

  • पीएम नरेंद्र मोदी कुछ देर में अयोध्या में राम मंदिर का भूमि पूजन करेंगे
  • 29 साल पहले मोदी ने एक कहा था कि वह राम मंदिर बनने के बाद ही अयोध्या आएंगे
  • अयोध्या में आज के दिन के लिए व्यापक तैयारी की गई है, शहर को पूरी तरह से सजाया गया है
  • करीब 175 लोगों को भूमि पूजन में शामिल होने का न्योता भेजा गया है

नई दिल्ली/ अयोध्या

राम मंदिर के भूमि पूजन (Ayodhya Ram Temple Construction ) के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 अगस्त को अयोध्या पहुंचने वाले हैं। आखिरी बार मोदी 29 साल पहले 1991 में अयोध्या आए थे। प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी पहली बार अयोध्या पहुंच रहे हैं। यहां वह सबसे पहले हनुमानगढ़ी के दर्शन करेंगे। इसके बाद रामजन्मभूमि परिसर पहुंचकर भूमि पूजन कार्यक्रम में शामिल होंगे। पीएम मोदी लगभग तीन घंटे अयोध्या में रहेंगे और मंदिर निर्माण के लिए शुभ मुहूर्त में शिलान्यास भी करेंगे। अयोध्या इस शुभ काल के लिए पूरी तरह सजकर तैयार है। पीएम मोदी की सुरक्षा के लिए भी तगड़े इंतजाम किए गए हैं। कोरोना से ठीक हो चुके 150 जवान भी पीएम मोदी की सुरक्षा घेरे में रहेंगे।



पीएम मोदी कितने बजे पहुंचेंगे अयोध्या, जानिए
5 अगस्त को सुबह 9 बजकर 35 मिनट पर पीएम मोदी दिल्ली से लखनऊ के लिए रवाना होंगे। एक घंटे बाद यानी 10 बजकर 35 मिनट पर वह लखनऊ पहुंचेंगे। यहां से 5 मिनट बाद यानी 10 बजकर 40 मिनट पर वह अयोध्या के लिए प्रस्थान करेंगे। साढ़े 11 बजे पीएम मोदी अयोध्या पहुंचे और साढ़े 12 बजे भूमि पूजन में शामिल होंगे।

स्वर्ग सा सजा सरयू तट

  • स्वर्ग सा सजा सरयू तट

    अयोध्या में भगवान राम के भव्यतम मंदिर के निर्माण कार्य शुभारंभ से पहले सरयू तट पर विशेष सजावट की गई है। राम के स्वागत में अयोध्या का सरयू तट एक अप्रतिम रूप में दिख रहा है।

  • 'सरयू जी के घाट पर, भई संतन की भीड़'

    राम नगरी में आमंत्रित संतों के साथ अयोध्या समेत देश भर के संतों का रेला अब मंदिर के भूमि पूजन समारोह का हिस्सा बनने यहां पर पहुंच गया है। ट्रस्ट की ओर से भी बड़ी संख्या में मठों और संत समाज के प्रतिनिधियों को यहां बुलाया गया है।

  • अयोध्या के लिए अभूतपूर्व हैं दृश्य

    अयोध्या में हो रहे भूमि पूजन समारोह पर सारी दुनिया की नजर टिकी हुई है। एक ओर जहां अयोध्या में तमाम मेहमान दिख रहे हैं, वहीं अयोध्या वासियों के लिए ये नजारे अभूतपूर्व हैं। स्थानीय लोगों का कहना है कि अयोध्या में ऐसा माहौल उन्होंने कभी नहीं देखा।

  • कड़ी सुरक्षा और सख्त निगरानी

    वीवीआईपी मूवमेंट और सख्त निगरानी को ध्यान में रखते हुए अयोध्या में बड़ी संख्या में सुरक्षाबलों को तैनात किया गया है। अभेध किले में तब्दील हुई अयोध्या में पुलिस, आरएएफ और सीआरपीएफ की फोर्सेज को चप्पे-चप्पे पर तैनात किया गया है।

  • धर्म ध्वजा और हर ओर जय श्री राम

    राम मंदिर के भूमि पूजन का उत्साह कितना है,ये अयोध्या के हर हिस्से में साफ दिख रहा है। हर ओर धर्म ध्वजा लिए राम भक्त जय श्री राम का अभिवादन करते दिख रहे हैं। वही सरयू के तट पर कुछ कुछ देर पर जय श्री राम के नारे सुनाई पड़ रहे हैं।

  • अयोध्या वासी भी उत्साह और उत्सुकता में

    राम मंदिर के निर्माण को लेकर एक ओर जहां उत्साह है, वहीं अयोध्या में मंदिर के भूमि पूजन समारोह को देखने की उत्सुकता भी। हर कोई उस क्षण का इंतजार कर रहा है, जिस क्षण अयोध्या में राम मंदिर के ऐतिहासिक निर्माण की आधार शिला रखी जाएगी।

  • रंगोली के रंग भी राम रंग में रंगे

    अयोध्या में हर ओर सिर्फ भगवान राम के नाम की गूंज है। सरयू के तट से जन्मभूमि और दीपोत्सव से रंगोली तक हर कुछ में भगवान राम के दृश्य देखने को मिल रहे हैं।

  • अद्भुत दृश्य, अनंत उत्साह और असीम भावनाएं

    अयोध्या में राम मंदिर भूमि पूजन समारोह की तैयारियां जिस अंदाज में की गई हैं, वह दृश्य सारे देश के लिए अद्भुत से हैं। धर्मनगरी में प्रत्यक्ष और टीवी पर परोक्ष रूप से अयोध्या को देख रहे लोग सोशल मीडिया पर भावनाओं का इजहार कर रहे हैं। इसी का असर भी है कि फेसबुक, ट्विटर समेत तमाम सोशल प्लेटफॉर्म्स पर अयोध्या का हैशटैग ट्रेंड का हिस्सा बन गया है।

  • सजे मंदिर, देवालय और धर्मस्थान

    भूमि पूजन समारोह के लिए अयोध्या के छोटे-छोटे देवस्थानों को भी खास रंग में रंग दिया गया है। मंदिर के आसपास के हिस्से पीले रंग में रंगे गए हैं। वहीं हनुमानगढ़ी मंदिर जहां पीएम नरेंद्र मोदी खुद दर्शन के लिए जाने वाले हैं, वहां भी खास तैयारियां की गई हैं।

  • भूमि पूजन और रंगों का उत्सव

    भूमि पूजन स्थल और आसपास के मंदिरों को सजाने के लिए लगभग 600 किलोग्राम लाल और गुलाबी गुलाब, 240 किलोग्राम गेरबेरा और 300 किलोग्राम कार्नेशन भी यहां लाए जा रहे हैं। राम मनोहर लोहिया फैजाबाद विश्वविद्यालय के छात्रों द्वारा इस पवित्र शहर में 50 से अधिक स्थानों पर ‘रंगोली’ बनाने के लिए भी फूलों का उपयोग किया जाएगा।

कोरोना से ठीक से हुए 150 जवान भी सुरक्षा में

पीएम मोदी अयोध्या में करीब 3 घंटे गुजारेंगे और राम मंदिर भूमि पूजन करेंगे। अधिकारियों ने विश्वास जताया कि कोरोना से ठीक हो चुके 150 जवान भी पीएम मोदी की सुरक्षा घेरे में रहेंगे। अधिकारियों को भरोसा है कि इन जवानों में इस बीमारी के खिलाफ ऐंटी बॉडी बन चुकी है और उनसे कम से कम अगले कुछ महीनों तक कोरोना फैलने का खतरा नहीं है। यूपी पुलिस के डीआईजी दीपक कुमार ने कहा, ‘पीएम मोदी की सुरक्षा के लिए जारी प्रोटोकाल के अनुसार हेल्दी जवानों की तैनाती की जाएगी। कोरोना वारियर्स से ज्यादा क्या सुरक्षित हो सकता है।’

पढ़ें,राम मंदिर से देश में आएगा रामराज्य: रामदेव

NBT

29 साल पहले की पीएम मोदी की तस्वीर

मोदी ने कहा था मंदिर बनने के बाद आऊंगा अयोध्या

मोदी 29 साल पहले अयोध्या गए थे, तब उनसे एक पत्रकार ने पूछा था कि आप दोबारा अयोध्या कब आएंगे, जिसपर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि मंदिर बनने के बाद वह यहां आएंगे।

यह भी पढ़िए, राम मंदिर की नींव, मोदी राज में एक और वादा पूरा

अयोध्या में 3 घंटे रुकेंगे पीएम मोदी

पीएम मोदी को रामलला के दर्शन भी करेंगे और ‘पारिजात’ वृक्ष का रोपण भी करेंगे। सूत्रों के अनुसार पीएम इसके बाद भगवान राम की जिंदगी पर पोस्टल स्टैंप भी जारी करेंगे। पीएम मोदी अयोध्या में 3 घंटे तक रहेंगे।

पीएम मोदी को दी जाएगी राम की मूर्ति

सीएम योगी लखनऊ से ही पीएम के साथ रहेंगे। वह लकड़ी से बनी श्रीराम की मूर्ति भी पीएम को सौंपेंगे। इस कार्यक्रम से पहले पूरे अयोध्या में सुरक्षा के चाक-चौबंद इस्तेमाल कर दिए गए हैं। सजावट का काम भी लगभग पूरा हो गया है।

पीएम मोदी करेंगे राम मंदिर का शिलान्यास

पीएम मोदी करेंगे राम मंदिर का शिलान्यास

Web Title ram mandir bhumi pujan back in ayodhya after 29 years, pm modi to lay first ram temple brick today(Hindi News from Navbharat Times , TIL Network)

रेकमेंडेड खबरें

[ad_2]

Source link

Tags:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *