रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज करेंगे ‘आत्मनिर्भर भारत सप्ताह’ की शुरुआत

[ad_1]

NBT

नई दिल्ली

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज ‘आत्मनिर्भर भारत सप्ताह’ की शुरुआत करेंगे। रक्षा मंत्री कार्यालय ने रविवार देर रात ट्वीट कर कहा कि कार्यक्रम का आयोजन दोपहर साढ़े तीन बजे होगा। राजनाथ सिंह ने डिजिटल माध्यम से आयोजित एक कार्यक्रम में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एक ‘आत्मनिर्भर भारत’ का निर्माण किया जाएगा, जो रोटी, कपड़ा, मकान, स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में स्वावलंबी होगा।

‘आत्मनिर्भर भारत सप्ताह’ की शुरुआत करेंगे रक्षा मंत्री

राजनाथ सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री ने 2017 में चंपारण की सौवीं वर्षगांठ के अवसर पर नया भारत बनाने ऐलान किया था। अब प्रधानमंत्री ने यह स्पष्ट कर दिया है कि जब हम नए भारत की नींव रखेंगे तब वो आत्मविश्वास और आत्मनिर्भरता से परिपूर्ण होगा।

‘आत्‍मनिर्भर भारत’ अभियान को बड़ा बूस्‍ट देने की तैयारी

रक्षा मंत्रालय ने ‘आत्‍मनिर्भर भारत’ अभियान को बड़ा बूस्‍ट देने की तैयारी कर ली है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार सुबह कहा कि मंत्रालय ने 101 आइटम्‍स की लिस्‍ट तैयार की है जिनके आयात पर रोक लगेगी। इस लिस्‍ट में सामान्‍य पार्ट्स के अलावा कुछ हाई टेक्‍नोलॉजी वेपन सिस्‍टम भी शामिल हैं। एक निगेटिव आर्म्‍स लिस्‍ट तैयार हुई है जिसके तहत कुछ वेपन सिस्‍टम्‍स और प्‍लैटफॉर्म्‍स के आयात पर बैन लगाया जाएगा जिससे घरेलू उत्‍पादन बढ़ाया जा सके। यह लिस्‍ट सेना की जरूरत के हिसाब से समय-समय पर अपडेट की जाती रहेगी।

राजनाथ सिंह के मुताबिक, यह रक्षा क्षेत्र में भारत की आत्मनिर्भरता की दिशा में एक बड़ा कदम है। उन्‍होंने कहा कि यह फैसला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्मन के बाद किया गया है। इस फैसले से भारत की डिफेंस इंडस्‍ट्री को बड़े पैमाने पर उत्‍पादन का मौका मिलेगा।

[ad_2]

Source link

Tags:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *