महिलाओं से छेड़खानी करने वालों को T-Shirt देगा 2000 वोल्ट का झटका

[ad_1]

महिलाओं से छेड़खानी करने वालों को T-Shirt देगा 2000 वोल्ट का झटका

T-Shirt देगा 2000 वोल्ट का झटका

ब्लूटूथ टेक्नोलॉजी (Bluetooth Technology) से लैस यह स्मार्ट वुमन सेफ्टी टी-शर्ट लगा बटन दबाते ही डायल 100 और परिवार वालों के नंबर पर लोकेशन के साथ कॉल कर देता है.

वाराणसी. पीएम मोदी (PM Modi) के संसदीय क्षेत्र वाराणसी (Varanasi) में तीन सहेलियों की अनोखी टी-शर्ट आजकल चर्चा का केंद्र बनी हुई है. वाराणसी के एक निजी इंस्टिट्यूट की तीन छात्राओं ने मिलकर देश में महिलाओं के साथ हो रही छेड़खानी और रेप जैसी घटनाओं को रोकने के लिए और महिलाओं की सुरक्षा को देखते हुए स्मार्ट वुमन सेफ्टी टी-शर्ट बनाई है. इस टी-शर्ट में एक 2000 वोल्ट का कैपेसिटर भी ऐड है, जिससे महिला अपनी सुरक्षा खुद कर सकेंगी. इस कैपेसिटर के मदद से बटन दबाते ही करंट पास होगा जो महिला के साथ छेड़खानी करने वालों को झटका देगा. इलेक्ट्रॉनिक डिपार्टमेंट के चौथे ईयर की तीनों छात्राओं के पिता पेशे से किसान हैं.

लोकेशन के साथ करेगा 100 नंबर कॉल

ब्लूटूथ टेक्नोलॉजी से लैस यह स्मार्ट वुमन सेफ्टी टी-शर्ट लगा बटन दबाते ही डायल 100 और परिवार वालों के नंबर पर लोकेशन के साथ कॉल कर देता है, स्मार्ट टी-शर्ट को मोबाइल चार्जर से भी चार्ज किया जा सकता है, इस स्मार्ट को एक बार चार्ज करने पर एक हफ्ते तक बैकअप देता है. टी-शर्ट को बनाने में 25 दिनों का समय लगा है.

2000 वोल्ट का झटकायह स्मार्ट वुमन सेफ्टी टी-शर्ट 100 नंबर पर कॉल करने के साथ ही छेड़खानी करने वालों को 2000 वोल्ट के करंट का झटका भी देगा। यह टी-शर्ट को बनाने में 500 से 800 रूपये का खर्च आया है. सहेलियों ने बताया कि अक्सर हम सड़कों पर जाते हैं तो सूनसान रास्ता पड़ने पर डर लगता है. वहीं लड़कों के कमेंट उस डर को और बड़ा देते थे.  ऐसे में हमने सोचा कि अपनी सुरक्षा का जिम्मा खुद उठाया जाए और हम लोगों ने मिलकर ये टी-शर्ट बनाया है. बनारस के टेक्नो मैन विशेषज्ञ कहे जाने वाले श्याम चौरसिया ने बताया कि इस टी-शर्ट में लगे ब्लूटूथ मॉड्यूल में एक स्विच लगा है. जिसे दबाते हीं लास्ट के नंबर पर लोकेशन के साथ कॉल चला जाता है.



[ad_2]

Source link

Tags:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *