दुबई से केरल आ रहा एयर इंडिया का विमान हुआ क्रैश, 16 की मौत, 123 यात्री जख्मी

[ad_1]

Edited By Nilesh Mishra | नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:

टूटकर दो हिस्सों में बंट गया प्लेनटूटकर दो हिस्सों में बंट गया प्लेन
हाइलाइट्स

  • केरल के कारीपुर एयरपोर्ट पर लैंडिंग के वक्त क्रैश हो गया एयर इंडिया का विमान
  • फ्लाइट संख्या IX1344 दुबई से केरल के लिए आ रही थी, एयरपोर्ट पर हुई हादसे का शिकार
  • इस हादसे में प्लेन के पायलट की मौत हो गई है, कई अन्य यात्री भी गंभीर रूप से घायल

कोझिकोड

दुबई से केरल आ रहा एयर इंडिया का विमान केरल के कोझिकोड इंटरैनशल एयरपोर्ट (कारीपुर एयरपोर्ट) के पास क्रैश हो गया है। यह विमान रनवे से फिसलने के बाद घाटी में जा गिरा और दुर्घटना का शिकार हो गया। प्लेन में कुल 191 लोग सवार थे। डायरेक्टरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (डीजीसीए) ने इस मामले में विस्तृत जांच के आदेश दिए हैं। विमान हादसे में पायलट कैप्टन दीपक साठे समेत 16 यात्रियों की मौत हो गई, जबकि 123 घायल हुए हैं। इसमें 15 की हालत गंभीर बताई जा रही है। दूसरे पायलट की भी मौत हो गई है। एक यात्री को छोड़कर बाकी सभी को प्लेन से निकाल लिया गया है। वह यात्री भी प्लेन के भीतर सुरक्षित है।

हादसे के बाद राहत और बचाव के लिए टीमें पहुंच गई हैं। फायर ब्रिगेड और ऐम्बुलेंस की गाड़ियां घटनास्थल पर मौजूद हैं। जानकारी के मुताबिक, इस फ्लाइट की उड़ान संख्या IX1344 है। यह प्लेन दुबई से शाम के 4 बजकर 45 मिनट पर उड़ा था। प्लेन में सवार कुल 191 लोगों में 174 वयस्क यात्री, 10 नवजात, दो पायलट और पांच क्रू मेंबर शामिल थे। घायलों को अस्पताल ले जाया जा रहा है। कोझिकोड कारीपुर एयरपोर्ट पर राहत और बचाव कार्य के लिए कम से कम 15 ऐंबुलेंस को लगाया गया है। विमान का आगे का नोज पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया है। विमान के अगले हिस्‍से में ही पायलट केबिन होती है, इसलिए दोनों पायलटों की भी मौत बताई जा रही है।

केरल प्लेन क्रैश Live: जानें, हादसे से जुड़े हर अपडेट्स

दो हिस्सों में टूट गया प्लेन

जानकारी के मुताबिक, शाम को 7 बजकर 41 मिनट पर लैंडिंग के वक्त प्लेन रनवे से फिसलकर घाटी में जा गिरा। फिलहाल घायलों और मृतकों की संख्या के बारे में कोई पुष्ट जानकारी नहीं मिल पाई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारी बारिश के कारण रनवे पर जलभराव हो गया था, इसी वजह से प्लेन रनवे से आगे निकल गया और लगभग 30 फीट गहरी खाई में जा गिरा। प्लेन बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया है और इसके दो हिस्से हो गए हैं।

विमान हादसे में 16 की मौत, 123 जख्मी

मलप्पुरम के एसपी से समाचार एजेंसी एएनआई को बताया कि कोझिकोड एयरपोर्ट पर विमान हादसे में कुल 16 यात्रियों की मौत हो गई। इसके अलावा हादसे में 123 यात्री घायल हुए हैं। इसमें 15 की हालत गंभीर बताई जा रही है। उधर, एयर इंडिया एक्सप्रेस ने शारजाह में 0097165970303 पर हेल्पलाइन नंबर भी स्थापित किया है। लोग अपडेट के लिए कॉल कर सकते हैं।

कोझिकोड एयरपोर्ट पर लैंड करते ही विमान के दो टुकड़े

  • कोझिकोड एयरपोर्ट पर लैंड करते ही विमान के दो टुकड़े
  • शाम करीब 7.40 बजे हुआ हादसा

    कोझिकोड के इंटरनैशनल एयरपोर्ट पर ये हादसा शाम करीब 7 बजकर 40 मिनट पर हुआ था। इस दौरान दुर्घटनाग्रस्त हुआ विमान रनवे पर फिसला और फिर 30 फीट गहरी खाई में चला गया।

  • दुबई से आ रहा था विमान

    दुर्घटना का शिकार हुए विमान का नंबर IX1344 है। यह प्लेन दुबई से शाम के 4 बजकर 45 मिनट पर उड़ा था। जानकारी के मुताबिक, शाम को 7 बजकर 41 मिनट पर लैंडिंग के वक्त प्लेन रनवे से फिसलकर घाटी में जा गिरा।

  • हादसे में पायलट की मौत

    दुर्घटना का शिकार हुए प्लेन में 184 यात्री और दो पायलट समेत कुल छह क्रू मेंबर सवार थे। हादसे में प्लेन के पायलट की मौत हो गई है।

  • एयरपोर्ट पर एनडीआरएफ टीमों को भेजा गया
  • दो हिस्से में टूटा विमान

    हादसा इतना जबरदस्त था कि इसके कारण विमान दो हिस्सों में टूट गया। घटना की जानकारी मिलने के बाद एयरपोर्ट अथॉरिटी के अधिकारियों में हड़कंप मच गया, जिसके बाद तत्काल राहत टीमों को मौके पर भेजा गया।

  • उड़ गए प्लेन के परखचे

    हादसा इतना भयानक था कि इस बोइंग विमान के परखचे उड़ गए। टेबलटॉप पोजिशन में रनवे होने के कारण प्लेन जैसे ही रनवे से बाहर हुआ, वह लगभग 30 फीट गहरी खाई में जा गिरा। इतनी गहराई में गिरने के कारण प्लेन दो हिस्सों में टूट गया और कई लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। घायलों को आनन-फानन में अस्पताल ले जाया गया है।

  • ​लगातार बढ़ रहा है मौत का आंकड़ा

    प्लेन में कुल 191 लोग सवार थे। जानकारी के मुताबिक, अभी तक प्लेन के पायलट समेत कुल 16 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, दर्जनों लोग बुरी तरह से घायल हुए हैं। घायलों को अस्पताल पहुंचाने के लिए केरल सरकार ने कई ऐम्बुलेंस टीमों को घटनास्थल पर तैनात किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी घटना की गंभीरता को देखते हुए केरल के सीएम पिनाराई विजयन से फोन पर बात की है।

  • फायर ब्रिगेड की गाड़ियां मौके पर
  • मौके पर बड़ा रेस्क्यू ऑपरेशन हुआ शुरू

    मौके पर एक बड़े राहत कार्य के लिए फायर ब्रिगेड, ऐम्बुलेंस और रिलीफ फोर्सेज को भेज दिया गया है। इसके अलावा कोझिकोड के अस्पतालों को भी अलर्ट किया गया है, जिससे कि घायल हुए लोगों को इलाज के लिए यहां पर भेजा जा सके।

डीजीसीए के आधिकारिक बयान में बताया गया कि कारीपुर एयरपोर्ट के रनवे नंबर 10 पर लैंड करने के बाद प्लेन फिसल गया और घाटी में गिरकर दो हिस्सों में बंट गया। प्लेन में 191 लोग सवार थे और लैंडिंग के वक्त विजिबिलिटी 2000 मीटर थी।

10 साल पहले भी हुआ था ठीक ऐसा ही हादसा, दुबई से आ रही थी फ्लाइट

पायलट कैप्टन दीपक साठे की हादसे में मौत

प्लेन उड़ा रहे पायलट कैप्टन दीपक साठे की हादसे में मौत हो गई। दीपक साठे पूर्व वायुसेना पायलट थे और उन्होंने एयर इंडिया एक्सप्रेस 737 में जाने से पहले एयर इंडिया के एयरबस 310 के पायलट थे। साठे ने एएफए में सम्मान हासिल किया था और लड़ाकू विमान के भी पायलट थे। इसके अलावा वह एचएएल (HAL) के ट्रेनी पायलट भी रहे थे।

NBT

पायलट कैप्टन दीपक साठे

केरल के सीएम से पीएम मोदी ने की बात

उधर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन से करिपुर विमान दुर्घटना के बारे में फोन पर बात की। केरल के मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को बताया कि कोझीकोड और मलप्पुरम जिला कलेक्टरों और आईजी अशोक यादव सहित अधिकारियों की एक टीम हवाई अड्डे पर पहुंची है और बचाव अभियान में भाग ले रही है।

Kerala Viman Hadsa Video: केरल एयरपोर्ट पर लैंड करते ही विमान के दो टुकड़ेKerala Viman Hadsa Video: केरल एयरपोर्ट पर लैंड करते ही विमान के दो टुकड़े

गृहमंत्री अमित शाह ने जताया दुख

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने घटना पर दुख जताया है। अपने ट्वीट में उन्होंने लिखा, ‘केरल के कोझिकोड में एयर इंडिया एक्सप्रेस के विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने की खबर सुनकर दुख हुआ। एनडीआरएफ की टीम को घटनास्थल पर पहुंचने और रेस्क्यू ऑपरेशन में मदद करने के लिए निर्देशित किया है।’ एनडीआरएफ के महानिदेशक एस एन प्रधान ने बताया कि टीमें कारीपुर एयरपोर्ट के लिए भेजी गई हैं। केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने बताया कि पुलिस और फायर ब्रिगेड को तुरंत कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही रेस्क्यू और मेडिकल सपोर्ट के लिए भी जरूरी इंतजाम करने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया गया है।

विमान हादसे पर खेद जताया

उधर, एयर इंडिया एक्सप्रेस ने कोझिकोड विमान हादसे पर खेद जताया है। एयर इंडिया एक्सप्रेस ने बयान में कहा कि हादसा हमारे नेटवर्क को प्रभावित कर सकता है, लेकिन वंदे भारत मिशन जारी रहेगा। कोझिकोड विमान हादसे के बाद संयुक्त अरब अमीरात के शारजाह और दुबई में हेल्प सेंटर शुरू किया जा रहा है।

जारी हुए हेल्पलाइन नंबर

दुबई में भारतीय दूतावास ने हेल्पलाइन नंबर जारी कर दिए हैं। साथ ही कहा है कि जानकारी मिलते ही साझा की जाएगी। ये हेल्पलाइन नंबर हैं- 056 546 3903, 0543090572, 0543090572, 0543090575, इन नंबरों पर फोन करके प्लेन में सवार यात्रियों के संबंध में जानकारी ली जा सकती है।

कोझिकोड एयरपोर्ट पर राहत और बचाव कार्य में तेजी

केरल के सीएम पिनरई विजयन ने विमान हादसे के बाद ट्वीट करके कहा- पुलिस और दमकल विभाग को कोझिकोड एयरपोर्ट पर तेजी से काम करने का निर्देश दिया है। बचाव और मेडिकल सहायता के लिए अफसरों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए हैं। उधर, केंद्रीय मंत्री वी मुरलीधरन ने टाइम्स नाउ को जानकारी दी है कि कोझिकोड में विमान हादसे के बाद राहत और बचाव कार्य जारी है, लोगों को अस्पताल भेजा रहा है।

2010 में हुई थी 158 लोगों की मौत

साल 2010 में भी मैंगलुरु एयरपोर्ट पर इसी तरह के एक हादसे में 158 लोगों की मौत हो गई थी। उस घटना के बाद भी एक्सपर्ट्स ने सलाह दी थी कि कारीपुर और लेंगपुई (मिजोरम) एयरपोर्ट के जैसे टेबलटॉप रनवे पर प्लेन की लैंडिंग के लिए खास प्रशिक्षण की जरूरत है। यहां टेबलटॉप रनवे का मतलब है कि ये रनवे ऊंचाई पर स्थित हैं, जिनके आसपास गहरी खाई है।

[ad_2]

Source link

Tags:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *