दिल्ली दंगा: मैं हिंदुओं को सबक सिखाना चाहता था… दिल्ली पुलिस ने जारी किया ताहिर हुसैन का पूरा कबूलनामा

[ad_1]

Delhi Violence Latest Updates: दिल्ली दंगे को लेकर पूछताछ में आप के निलंबित पार्षद ताहिर हुसैन ( Tahir Hussain News) ने कई बड़े दावे किए हैं। उनसे कहा कि वह हिंदुओं को सबक सिखाना चाहता था। उसने लोगों को हिंसा के लिए भड़काया भी।

Edited By Satyakam Abhishek | नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:

ताहिर हुसैन (फाइल फोटो)ताहिर हुसैन (फाइल फोटो)
हाइलाइट्स

  • दिल्ली दंगा मामले में आप के निलंबित पार्षद ताहिर हुसैन ने कई चौंकाने वाले खुलासे किए हैं
  • दिल्ली पुलिस के दावे के मुताबिक उसने पूछताछ में बताया कि उसका मकसद हिंदुओं को सबक सिखाना था
  • निलंबित पार्षद ने कहा कि वह अपने राजनीतिक ताकत के दम पर ऐसा करना चाहता था
  • बता दें कि दिल्ली हिंसा में कई लोग मारे गए थे

नई दिल्ली

आम आदमी पार्टी (AAP) के निलंबित पार्षद ताहिर हुसैन (Tahir Hussain ) पर दिल्ली दंगों (Delhi Riots) को लेकर पुलिस ने विस्फोटक दावे किए हैं। पुलिस के मुताबिक हुसैन ने कहा कि वह हिंदुओं को सबक सिखाना चाहता (Wanted to Teach Hindus a Lesson ) था। बकौल दिल्ली पुलिस उसने कहा कि वह अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की यात्रा के दौरान कुछ बड़ा करना चाहता था। फरवरी महीने में नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के विरोध के बीच हुए इस दंगे में कई लोगों की जान गई थी। दिल्ली पुलिस ने पूछताछ के आधार पर ताहिर का कबूलनामा जारी किया है। जानिए इसमें क्या-क्या बताया गया है…

‘हिंदुओं को सिखाना चाहता था सबक’

दिल्ली पुलिस की स्पेशल जांच टीम (SIT) की ओर से जारी ताहिर के कबूलनामे में लिखा गया है कि वह हिंदुओं को सबक सिखाना चाहता था। दिल्ली पुलिस के दावे के मुताबिक उसने कहा कि वह अपने राजनीतिक ताकत और पैसे का इस्तेमाल कर काफिरों को सबक सिखाना चाहता था। उसने कहा कि वह उत्तर-पूर्व दिल्ली में हुई हिंसा का मास्टरमाइंड था।

NBT

ताहिर का कबूलनामा

पढ़ें,दिल्ली दंगेः ताहिर ने कबूला, ‘मैं कुछ बड़ा करना चाहता था’



‘मुझे तैयारियां तेज करने को कहा गया’


हुसैन ने पुलिस को बताया कि ट्रंप की यात्रा के दौरान CAA के खिलाफ लोगों को सड़कों पर उतरने की अपील की थी। जिसके बारे में मुझे खालिद सैफी ने बताया था और मुझे भी अपनी तैयारियों को तेज करने को कहा था। साथ ही तेजाब का इंतजाम करने को भी कहा, जिसे काफिरों और पुलिसवालों पर फेका जाएगा।

NBT

ताहिर के चौंकाने वाले खुलासे

कबाड़ियों से दोगुनी कीमत पर खरीदी खाली बोतलें

आम आदमी पार्टी (AAP) के निलंबित पार्षद ने बताया कि सैफी के कहने के बाद उसने भी अपनी तैयारियां तेज कर दी। हुसैन ने कहा कि उसने कबाड़ियों से दोगुनी कीमत पर खाली बोतलें खरीदनी शुरू कर दी।

NBT

दिल्ली दंगे में ताहिर का हाथ



‘छत पर तेजाब भी रखवाया’


छत पर तेजाब करवाने के लिए भी हुसैन ने चाल चली। उसने पुलिस को बताया, ‘मैंने काबड़ियों से ही अपनी छत और छज्जा साफ करवाने के नाम पर तेजाब की व्यवस्था करने को कहा और उन्हीं से काफी मात्रा में बोतलों में और प्लास्टिक के केन में तेजाब खरीदकर घर के एक कमरे में जमा कर लिया था।

NBT

छत पर जमा किए हथियार

दिल्ली पुलिस की जांच में चौंकाने वाले खुलासे

दिल्ली पुलिस की जांच (Delhi Riots Investigation ) में खुलासा हुआ कि हुसैन ने भारी मात्रा में एसिड, पेट्रोल, डीजल और पत्थर अपने छत पर जमा किया था। उसने दंगे में इस्तेमाल करने के लिए पुलिस स्टेशन से अपनी पिस्टल भी ली थी। हुसैन ने पुलिस को बताया, ‘अपनी योजना के तहत 24 फरवरी को हमने कई लोगों को बुलाया और उन्हें बताया कि कैसे पत्थर, पेट्रोल बम और एसिड बोतल फेंकना है। मैंने अपने परिवार को दूसरी जगह शिफ्ट कर दिया। 24 फरवरी 2020 को दोपहर करीब 1.30 बजे हमने पत्थर फेंकना शुरू कर दिया।’

(देश-दुनिया और आपके शहर की हर खबर अब Telegram पर भी। हमसे जुड़ने के लिए यहां क्‍ल‍िक करें और पाते रहें हर जरूरी अपडेट।)

Web Title delhi riots tahir hussain says wanted to teach hindus a lesson(Hindi News from Navbharat Times , TIL Network)

रेकमेंडेड खबरें

[ad_2]

Source link

Tags:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *