टैक्स सिस्टम: जानिए पीएम नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त पर देश से क्या मांगा

[ad_1]

PM Modi News: पीएम नरेंद्र मोदी ने आज देश को एक पारदर्शी टैक्स सिस्टम की शुरुआत करते हुए कहा कि इससे व्यवस्था सही होगी। पीएम ने साथ ही देश के लोगों से ईमानदारी से टैक्स भरने का भी आह्वान किया।

Edited By Satyakam Abhishek | नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:

देखिए, हमेशा से PM मोदी के दिल में रहे हैं 'ईमानदार टैक्सपेयर्स' देखिए, हमेशा से PM मोदी के दिल में रहे हैं ‘ईमानदार टैक्सपेयर्स’
हाइलाइट्स

  • पीएम मोदी देश के ईमानदार टैक्सपेयर्स के लिए की बड़ी घोषणा
  • पीएम ने फेसलेस टैक्स सिस्टम का किया ऐलान
  • प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इससे टैक्सपेयर्स को होगी सुविधा
  • मोदी से साथ ही देशवासियों से 15 अगस्त के अवसर पर एक आह्वान भी किया है

नई दिल्ली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देश के ईमानदार टैक्सपेयर्स के लिए एक बड़ी घोषणा की। ‘पारदर्शी टैक्स व्यवस्था- ईमानदारों को सम्मान’ नाम से की गई इस घोषणा को उन्हें फेयरनेस और फियरनेस बताते हुए उन्होंने 15 अगस्त पर देश के लोगों से कुछ मांगा भी है। पीएम ने लोगों से ईमानदारी से टैक्स भरने की अपील की है।

पीएम ने देशवासियों से मांगा एक वचन

पीएम ने कहा कि बीते छह-सात साल में टैक्स रिटर्न भरने वालों की संख्या में करीब ढाई करोड़ की बढ़ोतरी हुई है। यह बड़ी वृद्धि है लेकिन बावजूद इसके 130 करोड़ की आबादी वाले देश में महज डेढ़ करोड़ लोग ही इनकम टैक्स जमा करते हैं। उन्होंने कहा, ‘आज मैं देशवासियों से आग्रह करूंगा, जो सक्षम हैं उनको भी आग्रह करूंगा। इसपर हम सभी को चिंतन करने की जरूरत है। यह आत्मनिर्भर भारत के लिए जरूरी है। यह जिम्मेदारी हर हिंदुस्तानी की है। जो टैक्स देने में सक्षम हैं लेकिन अभी वह टैक्स नेट में नहीं हैं, अपनी प्रेरणा से आगे आएं। अपनी आत्मा से पूछें और आगे बढ़ें। अभी दो दिन के बाद 15 अगस्त है। आजादी के लिए मर मिटने वालों को याद कीजिए। आपको लगेगा मुझे भी कुछ देना चाहिए।’

पीएम मोदी ने किया Faceless Tax System का ऐलान, सुनें पूरा भाषणपीएम मोदी ने किया Faceless Tax System का ऐलान, सुनें पूरा भाषण

पढ़ें, टैक्सपेयर की टेंशन खत्म, जानें क्या है नया फेसलेस टैक्स सिस्टम

पीएम बोले-हर भारतीय की जिम्मेदारी

पीएम ने कहा कि ये जिम्मेदारी सिर्फ टैक्स विभाग की नहीं है। यह जिम्मेदारी हर भारतीय की है। उन्होंने कहा कि बीते कुछ साल से ऐसे कदम उठाए जा रहे हैं कि कम से कम कानून हो और जो कानून हो वह बहुत साफ हो। इससे टैक्सपेयरर्स भी खुश होता है। विवाद से विश्वास जैसी योजना में कोशिश ये है कि ज्यादातर मामले कोर्ट से बाहर ही सुलझ जाएं। बहुत कम समय में ही करीब 3 लाख मामलों की सुलझाया जा चुका है।

यह भी पढ़ें, टैक्स में खेल न कर पाएंगे आयकर अफसर

फेसलेस स्टेटमेंट, फेसलेस अपील और टैक्सपेयर्स चार्टर की शुरुआत

पीएम ने कहा कि देश में चल रहा आधारभूत बदलाव का सिलसिला आज एक नए पड़ाव पर पहुंचा है। Transparent Taxation – Honoring The Honest 21वीं सदी के टैक्स सिस्टम की इस नई व्यवस्था का आज लोकार्पण किया गया है। इस प्लेटफार्म में फेसलेस स्टेटमेंट, फेसलेस अपील और टैक्सपेयर्स चार्टर की योजना है। फेसलेस स्टेटमेंट और टैक्सपेयर्स की सुविधा आज से ही शुरू हो गई है। फेसलेस अपील की सुविधा 25 सितंबर से पूरे देश में नागरिकों के लिए उपलब्ध हो जाएगी। अब टैक्स सिस्टम भले ही फेसलेस हो रहा है। लेकिन टैक्सपेयर्स को फेयरनेस का विश्वास दिलाने वाला है।

पीएम मोदी ने देश के लोगों से की अपील

पीएम मोदी ने देश के लोगों से की अपील

Web Title transparent taxation pm modi demands people of india on 15 august(Hindi News from Navbharat Times , TIL Network)

रेकमेंडेड खबरें

[ad_2]

Source link

Tags:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *