कितने बजे दिल्ली से होंगे रवाना, कब पहुंचेंगे अयोध्या? पीएम मोदी के भूमि पूजन का पूरा शेड्यूल यहां देखें

[ad_1]

Edited By Shefali Srivastava | नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:

पीएम मोदी का अयोध्या दौरापीएम मोदी का अयोध्या दौरा
हाइलाइट्स

  • प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी पहली बार 5 अगस्त को अयोध्या पहुंच रहे हैं, करेंगे भूमि पूजन
  • पीएम सबसे पहले हनुमानगढ़ी के दर्शन करेंगे, फिर राम मंदिर के निर्माण के लिए भूमि पूजन करेंगे
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 3 घंटे के लिए अयोध्या में रहेंगे, वह यहां पर परिजात का वृक्षरोपण भी करेंगे

अयोध्या

राम मंदिर के भूमि पूजन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 अगस्त को अयोध्या पहुंचेंगे। प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी पहली बार अयोध्या पहुंच रहे हैं। यहां वह सबसे पहले हनुमानगढ़ी के दर्शन करेंगे। इसके बाद रामजन्मभूमि परिसर पहुंचकर भूमि पूजन कार्यक्रम में शामिल होंगे। पीएम मोदी मंदिर निर्माण के लिए शिलान्यास भी करेंगे। भव्य समारोह के लिए अयोध्या में सारी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। हालांकि कोरोना के चलते एहतियात भी बरती जा रही है। पढ़िए, 5 अगस्त के लिए पीएम मोदी का पूरा शेड्यूल-

पीएम मोदी कितने बजे पहुंचेंगे अयोध्या, जानिए

5 अगस्त को सुबह 9 बजकर 35 मिनट पर पीएम मोदी दिल्ली से लखनऊ के लिए रवाना होंगे। एक घंटे बाद यानी 10 बजकर 35 मिनट पर वह लखनऊ पहुंचेंगे। यहां से 5 मिनट बाद यानी 10 बजकर 40 मिनट पर वह अयोध्या के लिए प्रस्थान करेंगे। साढ़े 11 बजे पीएम मोदी अयोध्या पहुंचे और साढ़े 12 बजे भूमि पूजन में शामिल होंगे।

वायु सेना के विशेष विमान से आएंगे लखनऊ

पीएम मोदी वायु सेना के स्पेशल विमान से लखनऊ में लैंड करेंगे। इसके बाद चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट से MI-7 चॉपर के जरिये अयोध्या के लिए रवाना होंगे। भूमिपूजन कार्यक्रम से पहले 5 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हनुमानगढ़ी मंदिर में जाएंगे। अयोध्या में पीएम के कार्यक्रम का यह पहला पड़ाव होगा।

7 मिनट तक हनुमानगढ़ी में करेंगे दर्शन

इस दौरान वह हनुमानगढ़ी में प्रार्थना करेंगे। हनुमानगढ़ी मंदिर में पीएम मोदी का दर्शन कार्यक्रम 7 मिनट का होगा। इसमें से 3 मिनट तक पुजारी वैदिक मंत्रोच्चारण करेंगे, जिसमें पीएम के स्वास्थ्य की कुशलता के साथ ही देश में कोरोना वायरस का संक्रमण कम करने के लिए पाठ किया जाएगा।

हनुमानगढ़ी के मुख्य पुजारी महंत राजू दास ने इस बारे में जानकारी दी। महंत राजू ने बताया, ‘मंदिर में पीएम के दर्शन कार्यक्रम के लिए हमें 7 मिनट का समय दिया गया है। आगे की तरफ 85 सीढ़ियां हैं और पीछे की तरफ 36। पीएम किस तरफ से आएंगे, अभी इस पर फैसला किया जाना बाकी है। उनके आने पर मंत्रोच्चारण किया जाएगा।’

अयोध्या में 3 घंटे रुकेंगे पीएम मोदी

पीएम मोदी को रामलला के दर्शन भी करेंगे और ‘पारिजात’ वृक्ष का रोपण भी करेंगे। सूत्रों के अनुसार पीएम इसके बाद भगवान राम की जिंदगी पर पोस्टल स्टैंप भी जारी करेंगे। पीएम मोदी अयोध्या में 3 घंटे तक रहेंगे।

पीएम मोदी को दी जाएगी राम की मूर्ति

सीएम योगी लखनऊ से ही पीएम के साथ रहेंगे। वह लकड़ी से बनी श्रीराम की मूर्ति भी पीएम को सौंपेंगे। इस कार्यक्रम से पहले पूरे अयोध्या में सुरक्षा के चाक-चौबंद इस्तेमाल कर दिए गए हैं। सजावट का काम भी लगभग पूरा हो गया है।

[ad_2]

Source link

Tags:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *