अनलॉक 4.0 में मिल सकती है लोकल ट्रेन, मेट्रो, सभागार और सिनेमा हॉल खोलने की अनुमति

[ad_1]

नई दिल्ली
केंद्र सरकार अगले महीने से अनलॉक 4.0 लागू करने जा रही है। इसके लिए विस्तृत गाइडलाइंस जल्द आ सकती है। सूत्रों की मानें तो सरकार 1 सितंबर से कई गतिविधियों पर से प्रतिबंध उठाने का ऐलान कर सकती है, हालांकि किस राज्य और केंद्रशासित प्रदेश में अनलॉक 4.0 के कितने प्रावधान लागू होंगे, यह उन राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की ताजा हालात पर निर्भर करेगा।

इनके खुलने का मिलने लगा संकेत
केंद्र सरकार को अब तक लोकल ट्रेनें, मेट्रो ट्रेन सर्विस, सिंगल थिएटर सिनेमा हॉल, ऑडिटोरियम, असेंबली हॉल समेत ऐसी ही कुछ अन्य जगहों को खोलने पर अलग-अलग तरह की राय दी गई है। इन सुझावों के आधार पर केंद्र सरकार अनलॉक 4.0 के तहत सितंबर के पहले हफ्ते से लोकल ट्रेनों और मेट्रो ट्रेन सर्विस खोलने पर विचार कर रही है। संभव है कि सरकार सिंगल स्क्रीन सिनेमा हॉलों को भी खोलने की अनुमति दे दे। हालांकि, इसके लिए कड़ी शर्तें रखी जाएंगी। इसी तरह, सरकार ऑडोटोरियम, हॉल आदि को भी खोलने की अनुमति दे सकती है। इन्हें सोशल डिस्टैंसिंग, थर्मल स्क्रीनिंग, टेंपरेचर चेक, क्षमता से कम भीड़ जुटाने जैसी शर्तें रखी जानी तय है।

केंद्र सरकार पर बढ़ रहा दबाव
एक सीनियर सरकारी अधिकारी ने कहा, ‘चरणबद्ध तरीके से प्रतिबंधों को हटाने की प्रक्रिया आगे बढ़ाई जाएगी। राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों के सुझावों के मुताबिक, गाइडलाइंस तैयार किए जा रहे हैं। केंद्रीय मंत्रालयों एवं विभागों से भी सुझाव लिए जा रहे हैं।’ वहीं, पर्यटन मंत्री प्रह्लाद पटेल ने न्यूज एजेंसी एएनआई को दिए इंटरव्यू में कहा था, ‘अब तक भारत सरकार के गृह मंत्रालय की गाइडलाइंस में 50 लोगों की संख्या तय की गई थी। हमने गृह मंत्रालय को चिट्ठी लिखकर क्षमता के 50% के साथ बैंक्वेट हॉल को खोलने की मांग की है। होटल मालिकों की भी चाहत है कि वो अपना कारोबार बहाल करें। मुझे लगता है कि सरकार बहुत तेज फैसले ले रही है। पर्यटन उद्योग को भी ऐसा ही लग रहा है। मुझे लगता है कि जल्द ही यह फैसला लिया जाएगा।’

जल्द ही फाइनल होगी गाइडलाइंस
सूत्रों के मुताबिक, अब तक कुछ फाइनल नहीं हुआ है, लेकिन जल्द ही फाइनल होने की उम्मीद है क्योंकि इस संबंध में जल्द ही मीटिंग होने वाली है। सरकार स्कूल-कॉलेज खोलने के प्रति उत्सुक नहीं दिख रही है। उम्मीद की जा रही है कि अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को लेकर मौजूदा नियमों में भी कोई बदलाव नहीं होगा। साथ ही, अभी पार्कों को भी खोलने की इजाजत शायद नहीं मिले।

कब-कब हुए अनलॉक के ऐलान
ध्यान रहे कि कोरोना वायरस के संक्रमण से दुनियाभर में फैली कोविड-19 महामारी के कारण देश में 25 मार्च से लॉकडाउन लागू हो गया था। 8 जून को अनलॉक 1.0 का ऐलान किया गया। तब तक अनिवार्य वस्तुओं एवं सेवाओं की आपूर्ति के अलावा देश में सारी आर्थिक गतिविधियां ठप पड़ी रहीं। अब तक अनलॉक 3.0 का ऐलान हो चुका है। 29 जून को अनलॉक 2.0 की घोषणा हुई और नई गाइडलांस के साथ 1 जुलाई से यह लागू हो गया था। फिर 29 जुलाई को अनलॉक 3.0 के तहत नई गाइलाइंस का ऐलान किया गया जो 1 अगस्त से लागू हो गई।

[ad_2]

Source link

Tags:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *